World’s richest person Jeff Bezos Elon Musk से छिना दुनिया के सबसे अमीर शख्स का ताज

tlinews.in

Elon Musk से भी ज्यादा दुनिया का अमीर इंसान ,इस बेहद लोकप्रिय कंपनी का फाउंडर बना नंबर वन

एलन मस्क की संपत्ति में दो दिन में आई बड़ी गिरावट

World’s richest person Jeff Bezos : जेफ बेजोस 200 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। एलन मस्क 198 अरब डॉलर से डाउन हो गई है और अब दुनिया के तीसरी अमीर आदमी बन गए हैं ।

 

World’s richest person Jeff Bezos : टेस्ला, स्पेसएक्स और एक्स के मालिक एलन मस्क से दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का ताज छिन गया है। टेस्ला के शेयर में गिरावट के चलते मस्क की नेटवर्थ में गिरावट आई है। उनकी जगह अब अमेजन के फाउंडर जेफ बेजोस ने ले ली है। मंगलवार सुबह अपडेट हुई ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार, जेफ बेजोस 200 अरब डॉलर की नेटवर्थ (Jeff Bezos net worth) के साथ दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं।

एलन मस्क की संपत्ति में दो दिन में तीसरे नंबर पर

टॉप-3 अमीरों की नेटवर्थ में है मामूली अंतर

दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में तीसरा स्थान बर्नार्ड अरनॉल्ट का है। इनकी नेटवर्थ 197 अरब डॉलर हैं। इस तरह दुनिया के टॉप-3 अरबपतियों की नेटवर्थ में बेहद मामूली अंतर ही है। दुनिया के चौथे सबसे अमीर शख्स फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग हैं। उनकी दौलत 179 अरब डॉलर है। पांचवां स्थान बिल गेट्स का है। उनकी नेटवर्थ 150 अरब डॉलर है।

11वें स्थान पर हैं मुकेश अंबानी:- 

भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति रिलायांस ग्रुप के मालिक मुकेश अंबानी इस समय दुनिया के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी नेटवर्थ (Mukesh Ambani Net Worth) 115 अरब डॉलर हैं। 12वें स्थान पर भी भारतीय ही हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani Net Worth) दुनिया के 12वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी नेटवर्थ 104 अरब डॉलर है। इस साल अब तक गौतम अडानी की नेटवर्थ में 19.2 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है। वहीं, इस साल मुकेश अंबानी की संपत्ति में 18.2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है। शापूरजी पालोनजी ग्रुप के शापूर मिस्त्री 38.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में 36वें स्थान पर हैं। इनके बाद शिव नादर 37.8 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 37वें स्थान पर हैं।

 

पूरे विश्व में सबसे अमीर आदमी कौन है? :- 

जेफ बेजोस (Jeff Bezos)

जेफ बेजोस की संपत्ति इस समय 181.3 अरब डॉलर है। इस साल बेजोस की संपत्ति में काफी उछाल देखने को मिला है ।

2024 में विश्व का सबसे अमीर आदमी कौन है? :-

ब्लूमबर्ग बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, ताजा बदलाव के बाद अब अमेजन के जेफ बेजोस 197 अरब डॉलर की संपत्ति (Jeff Bezos Net Worth) के साथ दुनिया के सबसे अमीर इंसान हैं, तो वहीं 195 अरब डॉलर के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट (Bernard Arnault Net Worth) दूसरे सबसे अमीर इंसान बन गए हैं।

भारत के 10 सबसे अमीर आदमी कौन है? :- 

भारत के 10 सबसे अमीर कारोबारियों में मुकेश अंबानी पहले स्थान पर हैं। इसके बाद गौतम अडानी, शिव नादर, सावित्री जिंदल, सायरस पूनावाला, दिलीप सांघवी, कुमार मंगलम बिरला, राधाकृष्ण दमानी, लक्ष्मी मित्तल और उदय कोटक जैसे अरबपति हैं।  

दिल्ली के सबसे अमीर आदमी कौन है? :- 

शिव नादर दिल्ली के सबसे अमीर शख्स हैं। उनकी नेटवर्थ 28.8 बिलियन डॉलर है। 

भारत में सबसे ज्यादा पैसे वाला कौन है? :- 
इसके मुताबिक, साल 2023 में भारत और एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी हैं, जिनके पास कुल संपत्ति 92 अरब डॉलर है. वहीं फोर्ब्स की लिस्ट में दूसरे नंबर पर गौतम अडानी हैं. गौतम अडानी साल 2022 के दौरान भारत और एशिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स थे ।
भारत पैसे में कौन से नंबर पर है ? :- 

भारत दुनिया की पांचवी सबसे बड़ी अर्थव्‍यवस्‍था वाला देश है. वहीं अमेरिका अभी पहले नंबर पर है, जिसकी अर्थव्‍यवस्‍था की साइज 26.7 ट्रिलियन डॉलर है. इसके बाद दूसरे नंबर पर चीन है और इसकी अर्थव्‍यवस्‍था का आकार 19.24 ट्रिलियन डॉलर है. तीसरे नंबर पर जापान 4.39 ट्रिलियन डॉलर के साथ मौजूद है ।  

भारत के पास कितने पैसे हैं  ?

जबकि, कुल संपत्ति 15.4 ट्रिलियन डॉलर (करीब 1,280 लाख करोड़ रुपये) है. – रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय वयस्कों की संपत्ति की बढ़ने की दर वैश्विक औसत से लगभग दोगुनी है. भारतीयों के पास संपत्ति 8.7% की दर से बढ़ रही है, जबकि वैश्विक औसत 4.6% का है । 

भारत में सबसे अमीर परिवार कौन है ? :- 

मुकेश अंबानी और परिवार

अंबानी परिवार भारत का सबसे अमीर परिवार है। यहां हम उनके बारे में कुछ कम ज्ञात तथ्य सूचीबद्ध करते हैं।

भारत में अमीर क्या है? :- 

इस क्षेत्र में कई अध्ययनों के अनुसार भारत में 30 एलपीए से ऊपर की घरेलू आय को आम तौर पर अमीर माना जाता है।  

दुनिया में कितने अरबपति हैं?

जबकि 2022 में दुनिया भर में कुल 3,194 अरबपति थे, दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा 10,000 अमेरिकी डॉलर से कम का मालिक था। परिणामस्वरूप, दुनिया की लगभग आधी संपत्ति सबसे अमीर लोगों के पास है, जो वैश्विक असमानता के मुद्दे को उजागर करता है । 

यूपी टॉप 100 में सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?

यूपी के सबसे अमीर शख्‍स का नाम मुरली धर ज्ञानचंदानी हैं जिनकी नेटवर्थ 12000 करोड़ रुपये है. बता दें कि घड़ी डिटर्जेंट के अलावा वह मशहूर जूता कंपनी रेड चीफ के भी मालिक हैं. इस वीडियो से जानिए कि मुरली धर ज्ञानचंदानी ने कैसे करोड़ों का बिजनेस खड़ा किया । 

एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति कौन है?
 मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) को पीछे छोड़ते हुए दिग्‍गज कारोबारी गौतम अडानी (Gautam Adani) अब भारत और एशिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति बन गए हैं. इतना ही नहीं दुनिया के अरबपतियों की लिस्‍ट में गौतम अडानी ने लंबी छलांग लगाई है और वे 12वें स्‍थान पर पहुंच गए हैं ।
बिहार के सबसे अमीर आदमी कौन है?
बिहार का सबसे अमीर आदमी कौन है? संपत्ति जानकर उड़ जाएंगे होश
  • बिहार का सबसे अमीर आदमी कौन है? …
  • बिहार के सबसे अमीर आदमी का नाम अनिल अग्रवाल है …
  • अनिल अग्रवाल एक बिजनेसमैन हैं और वेदांता ग्रुप के चेयरमैन हैं …
  • वेदांता ग्रुप 1976 में स्थापित हुआ था और लंदन स्टॉक एक्सचेंज में 2003 में लिस्ट हुआ ।
राजस्थान के सबसे अमीर आदमी कौन है?

आज की कड़ी में मिलिए दुनिया की सबसे अमीर शख्सियतों में शामिल राजस्थान मूल के एक उद्योगपति से जो हाल के दौर में संकट से गुजर रहा है। इस उद्योगपति का नाम हैं लक्ष्मिनिवास मित्तल। मित्तल का जन्म 1950 में राजस्थान के चुरू जिले की राजगढ़ तहसील में हुआ था। लक्ष्मी निवास मित्तल एक समय इंग्लैंड के सबसे अमीर आदमी थे। 

लखनऊ में सबसे अमीर आदमी कौन है?

लखनऊ के नवाब

सहारा इंडिया के सीईओ सुब्रत रॉय लखनऊ के सबसे अमीर व्यक्ति हो सकते हैं. उनके पास हजारों करोड़ रुपये की दौलत है ।

भारत के सबसे अमीर नेता कौन है?

गूगल बार्ड से जब भारत के सबसे अमीर नेताओं की लिस्ट निकालने के लिए कहा गया तो उसने बताया कि फिलहाल देश के सबसे अमीर नेता मंगल प्रभात लोढ़ा हैं, जो महाराष्ट्र के हैं. भाजपा के इस नेता की नेटवर्थ गूगल बार्ड के हिसाब से 25,200 करोड़ रुपये है. इस लिस्ट में दूसरा नाम बिहार के महेंद्र प्रसाद का लिया गया । 

अडानी अंबानी से अमीर कैसे बने?

समूह की प्रमुख कंपनी, अदानी एंटरप्राइजेज ने 31 मार्च, 2023 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए $17 बिलियन के राजस्व का खुलासा किया । गौतम अदानी की संपत्ति मुख्य रूप से अदानी समूह से संबद्ध छह सार्वजनिक रूप से कारोबार वाली कंपनियों में उनके स्वामित्व से आती है , जिस समूह की उन्होंने स्थापना की थी । 

संसार में सबसे अमीर देश कौन सा है?

आयरलैंड है पहले नंबर पर

2023 के सबसे धनी देशों की लिस्ट में सबसे पहले नंबर पर आयरलैंड आता है ।

गूगल सबसे धनी देश कौन सा है?

दुनिया के सबसे धनवान देश

7 अगस्त 2023 के आंकड़ों के मुताबिक युनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका (USA) अमीर देशों की सूची में नंबर 1 पर काबिज है. अमेरिका की जीडीपी दुनिया में सबसे अधिक है और 26,854 अरब डॉलर की जीडीपी का ये देश मालिक है । ।

भारत सबसे अमीर देश कब था?

ऐसा अनुमान है कि पहली और 17वीं शताब्दी ईस्वी के बीच , भारत प्राचीन और मध्ययुगीन दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था था, जो दुनिया की एक तिहाई से एक चौथाई संपत्ति पर नियंत्रण रखता था। मुगल काल (1526-1858 ई.) के दौरान भारत ने इतिहास में अभूतपूर्व समृद्धि का अनुभव किया। 

Share This Article
Leave a comment