vishwakarma yojana 2024 । 3 लाख रुपए तक का लोन पाएं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में जल्द करें आवेदन

tlinews.in

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ( vishwakarma yojana ) भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की शुरुआत 17 सितंबर 2023 से की गई थी विश्वकर्मा दिवस के उसकी उपलक्ष में यह योजना की घोषणा की गई थी । लेकिन आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 15 अगस्त 2023 को ही कर दी गई थी ।

vishwakarma yojana का उद्देश्य क्या है ?

pm vishwakarma yojana का उद्देश्य है कि पारंपरिक एवं लंबे समय से कारीगरों और शिल्पकार को उनके उत्पादों और उनकी सेवाओं को बढ़ाने के लिए उन कारीगरों एवं शिल्पकार को सहायता प्रदान करना है प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत कारीगरों एवं शिल्प कारों को विश्वकर्मा के रूप में मान्यता दी जाएगी कारीगरों और शिल्पकार को उनके रोजगार को बढ़ाने के लिए एवं उनका सहायता प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है यह योजना भारत देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई जा रही है । vishwakarma yojana 2024 के तहत कारीगरों और शिल्पकारों को विश्वकर्मा के रूप में मान्यता दी जाएगी एवं उन्हें इस योजना के तहत सभी को लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र बनाया जाएगा ।

Vishwakarma yojana

vishwakarma yojana 2024 के द्वारा अभ्यर्थियों को क्या-क्या लाभ मिलेगा ?

श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा चलाई जा रही विश्वकर्मा योजना ( vishwakarma yojana ) के तहत अभ्यर्थियों को उनके कार्य एवं कौशल को निखारने के लिए एक प्रशिक्षण की व्यवस्था भी की जाएगी और उनकी क्षमता और उत्पादकता को बढ़ाने के लिए उन्हें आधुनिक उपकरणों का इस्तेमाल करना सिखाया जाएगा एवं उन्हें आधुनिक उपकरण दिए जाएंगे साथ ही इसमें जो इच्छुक अभ्यर्थियों को बिना किसी सिक्योरिटी उनका ऋण और ब्याज के छठ पर ऋण प्रदान करने का प्रावधान भी है । इसके अलावा इस योजना के तहत डिजिटल सशक्तिकरण को बढ़ावा देना है नए अवसरों के लिए मदद करने हेतु ब्रांड और प्रचार बाजार लिंकेज के लिए एक मंच प्रदान किया जाएगा प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ( vishwakarma yojana )कारीगरों एवं शिल्प करो को उनके काम को बढ़ाने के लिए एवं बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी द्वारा उठाया गया कदम है ।

pm vishwakarma yojana 2024 के महत्वपूर्ण बिंदु-

 

1. योजना का नाम – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना

2.योजना की शुरुआत कब की गई – 17 सितंबर 2023

3.योजना किसने शुरू की – श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा

4.योजना शुरू करने की जगह एवं स्थान – नई दिल्ली में

5.योजना के लाभार्थी – पारंपरिक कारीगर शिल्पकार

6.योजना से मिलने वाले लाभ – फ्री में ट्रेनिंग ,टूल एवं किट के लिए राशि, लोन ,सर्टिफिकेट और आदि सुविधा मिलेगी ।

7.योजना की ऑफिशल वेबसाइट – pmvishwakarma.gov.in

 

pradhan mantri vishwakarma yojana के लाभार्थियों की योग्यता क्‍या हैं –

इस योजना में 18 प्रकार के कारीगरों एवं शिल्पकार को इस योजना के लिए चुना गया है और स्वरोजगार के आधार पर असंगठित क्षेत्र में हाथ से काम करने वाले एवं औजारों से काम करने वाले कारीगरों को इस योजना में चुना गया है इस योजना के अंतर्गत क्या क्या योग्यताएं होगी कैसे पंजीकरण करना है यह सब जानकारी नीचे दी गई है ।

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ( pradhan mantri vishwakarma yojana 2024 ) के लिए इनमें से किसी एक Category में होना चाहिए –

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए बढई, नाव निर्माता ,कवच बनाने वाला, लोहार लोहे की चीज बनाने वाला हथोड़ा ,तोल के निर्माता ,ताला बनाने वाला ,सुंदर सोने की चीज बनाने वाला, मिट्टी के बर्तन बनाने वाला कुम्हार, एवं मूर्तिकार ,पत्थर के वचन बनाने वाला ,पत्थर तोड़ने वाला ,मोची जूते बनाने वाला, फुटवियर कारीगर , राज मिस्त्री टोकरी निर्माता ,टोकरी, चटाई बनाने वाला ,बुनकर झाड़ू बनाने वाला ,गुड़िया और खिलौने बनाने वाला ,पारंपरिक नाई माला बनाने वाला ,धोबी दर्जी ,कपड़ा बनाने वाला, मछली पकड़ने वाला मछली के पकड़ने का जाल बनाने वाला और आदि ।

आयु ( Age ) – प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन करने से पहले लाभार्थी की कम से कम आयु 18 वर्ष होनी चाहिए

 

विश्वकर्मा योजना में सरकारी नौकरी नहीं होनी चाहिए :- vishwakarma yojana योजना में कोई व्यक्ति किसी भी सरकारी नौकरी में कार्यरत एवं उनके परिवार के कोई भी सदस्य सरकारी नौकरी में कार्यरत नहीं होने चाहिए अगर सरकारी नौकरी में कार्यरत होते हैं तो वह अपात्र माने जाएंगे वह योजना के पात्र नहीं होंगे ।

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ( vishwakarma yojana ) के लाभ एवं फायदे क्या क्या है ?

ट्रेनिंग :- प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में ट्रेनिंग वेरिफिकेशन के बाद 5 से 7 दिन में 40 घंटे का बुनियादी प्रशिक्षण कराया जाएगा और इसमें भी कुछ इच्छुक उम्मीदवारों को 15 दिनों में 120 घंटे की उन्नत प्रशिक्षण के लिए नामांकन किए जाएंगे और प्रशिक्षण के बाद एवं प्रशिक्षण के दौरान 500 रुपए प्रतिदिन दिया जाएगा ।

 

टूल किट के लिए कितनी राशि दी जाएगी ?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ( vishwakarma yojana ) के प्रशिक्षण लेने के बाद लाभार्थी को 15000 की राशि दी जाएगी ताकि वह टूल किट खरीद कर अपना काम शुरू कर सके ।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत कितने रुपए की लोन सहायता दी जाएगी ?

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लाभ लेने वाले लाभार्थी को पहली बार सिक्योरिटी रहित उद्यम विकास के लिए कम से कम एक लाख रुपए दिए जाएगा 18 माह वापस दे सकते हैं अगर आप यही लोन को एक बार में लोन सरकार को अदा कर देते हैं या चुका देते हैं तो आपको दूसरी बार 2 लाख का लोन ले सकते हैं जिसके लिए भुगतान करने का समय आपको 30 महीने का दिया जाएगा । 30 महीने के भीतर भीतर आप भुगतान कर सकते हैं । ब्याज की रियायती दर 5% रहेगी और एम ओ एम एस एम ई द्वारा 8% की ब्याज दर पर लोन का भुगतान किया जाएगा लोन इस प्रक्रिया में क्रेडिट गारंटी शुल्क भारत सरकार द्वारा वहन किया जाएगा ।

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में डिजिटल लेनदेन के लिए प्रोत्साहन : यदि कोई भी डिजिटल तरीके से लेन देन करता है तो हर महीने एक 1 रुपए प्रति लेनदेन के हिसाब से लगेगा अधिकतम 100 दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के अंतर्गत मार्केटिंग में सहायता

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में लाभार्थी को राष्ट्रीय विपणन समिति एनसीएम गुणवत्ता प्रमाणन ,ब्रांडिंग और प्रचार , ई-कॉमर्स लिंकेज , व्यापार एवं मेले विज्ञापन प्रचार और अन्य विपणन गतिविधियां जैसी सेवाएं प्रदान करेगी ।

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन कैसे करें एवं पंजीकरण कैसे करें

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के लिए पंजीकरण आवेदन करने के लिए आपको नीचे दिए गए चरणों का पूरा पालन करना होगा । इसकी जानकारी आपको यहां पर दी गई है इन चरणों का पालन करके आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में फॉर्म भर सकते हैं और योजना का लाभ ले सकते हैं । आपको अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाना होगा यहां पर आपको नीचे दिए गए चरणों का पालन करना होगा और आप प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का आवेदन कर सकते हैं एवं लाभ ले सकते हैं ।

 

चरण 1 : सबसे पहले मोबाइल में आधार वेरिफिकेशन अपना मोबाइल आधार वेरिफिकेशन केवाईसी करवाएं ।

चरण 2 : कारीगर और शिल्पकार पंजीकरण फार्म पंजीकरण करें एवं फार्म के लिए आवेदन करें ।

चरण 3 : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा प्रमाण पत्र प्रधानमंत्री विश्वकर्मा डिजिटल आईडी और प्रमाण पत्र डाउनलोड करें ।

चरण 4 : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करें विभिन्न लाभ लेने के लिए आवेदन करना प्रारंभ करें आवेदन करने के लिए प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं ।

 

निष्कर्ष : प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना ( vishwakarma yojana ) में लाभ लेने वाले लाभार्थियों को आज के इस आर्टिकल में मैंने बताया के प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में आवेदन कैसे करना है केसे लाभ मिलता है और किस किस को लाभ मिलता है और कैसे लाभ मिलेगा आज के इस आर्टिकल में सारी जानकारी दी गई है तो इस आर्टिकल को अच्छे से पढ़ें । और अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमारे व्हाट्सएप ग्रुप और टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें ऐसे ही आर्टिकल पाने के लिए धन्यवाद ।

Share This Article
Leave a comment