Renault Kwid EV 2025 तक भारत में हो सकती है लॉन्च इसके फीचर जानकर हो जाओगे हैरान, जाने पूरी डिटेल

tlinews.in

Renault Kwid EV: यूरोप में बिकने वाली Kwid EV में 44hp और 125Nm का आउटपुट मिलताहै, और यह 26.8kWh बैटरी पैक के साथ मार्केट में 295 किमी की (WLTP साइकिल) रेंज में मिल सकती है । भारत में यह अलग ही अंदाज में देखने को मिल सकती  है रेनॉल्ट क्विड ईवी का मुकाबला टियागो और टिगोर ईवी से होगा ।

Renault Kwid EV भारत में हो सकती है लॉन्च इसके फीचर जानकर हो जाओगे हैरान

Renault Kwid EV Launch Date In India & Price: भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में Renault कंपनी के Cars को लोग किफायती कीमत और साथ ही दमदार फीचर्स के कारण पसंद कर रहे है, खास करके Renault Kwid कार को लोग भारत में काफी ज्यादा पसंद कर रहे है। Renault कंपनी भारत में बहुत ही जल्द अपने  नए  लुक में इलेक्ट्रिक कार Renault Kwid EV को लॉन्च करने वाले है।

Renault Kwid EV

 

Renault Kwid EV Specifications: भारतीय बाजार में अगले एक दो साल में रेनॉल्ट की क्विड ईवी लॉन्च हो सकती है. इसकी कीमत 10 लाख रुपये से कम होने के आशंका है और यह एक अपडेटेड और एडवांस आर्किटेक्चर पर आधारित होगी. क्विड ईवी फिलहाल मौजूदा क्विड से अलग दिखेगी, जिसमें बंपर, लाइट और ग्रिल एक ईवी स्पेसिफिक मॉडल के अनुसार बदला गया है. फिलहाल क्विड ईवी चीन और यूरोप में डेसिया और डोंगफेंग जैसे अलग अलग नामों से बेची जाती है. भारतीय ग्राहकों को यह बहुत कम परिचालन लागत, कम कीमत, अधिक स्पेस और क्रॉसओवर लुक के साथ आकर्षित करने भारत आ रही है ।

 

Renault Kwid EV Launch Date In India

Renault Kwid EV कार अभी तक भारतीय ऑटोमोबाइल मार्केट में लॉन्च नहीं हुई है। लेकिन  यदि Renault Kwid EV Launch Date In India के बारे में बताए तो अभी तक Renault कंपनी के तरफ से इस कार के लॉन्च डेट के बारे में किसी भी तरह की कोई जानकारी शेयर नहीं की है, लेकिन कुछ मीडिया न्यूज के रिपोर्ट के अनुसार Renault की यह electric car भारत में साल 2025 तक लॉन्च हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दे की ग्लोबल मार्केट में Dacia Spring EV लॉन्च हो गया है, जो की Renault का ही Sister Brand है। और भारत में Renault Kwid EV कुछ हद तक  Dacia Spring EV जैसा ही होने वाला है। जो भारतीय बाजार  को चौंकाने वाला है ।

Renault Kwid EV

 का मुकाबला टाटा मोटर्स की टियागो ईवी, सिट्रोएन ईसी3 और एमजी की कॉम्पैक्ट ईवी कॉमेट से होगा. यह इलेक्ट्रिक वाहन डेसिया स्प्रिंग पर आधारित है, जो भारत में बनने और बिकने वाली रेनॉल्ट क्विड पर बेस्ड बताई है ।

 

Renault Kwid EV Battery & Range 

यदि Renault Kwid EV Battery की बात करें तो यह बेहद शानदार है । इस कार में Renault के तरफ से 26.8kWh लिथियम-आयन बैटरी पैक देखने को मिqल सकता है। अब यदि Range की बात करें तो हमें इस इलेक्ट्रिक कार में लगभग 220 किलोमीटर की रेंज देखने को मिल सकता है। आगे और भी कोई फीचर जोड़े जा सकते हैं ।

 

कंपनी ने क्या कहना 

Renault India के एमडी वेंकटराम मामिलापल्ले का कहना है कि, ”हम अपनी ईवी योजनाओं के साथ आगे बढ़ रहे हैं. भारत के लिए ईवी सीएमएफ-ए प्लेटफॉर्म से मिलता जुलता हो सकता है और आप इसे 2024 या 2025 में भारत में देख सकते हैं हम इसे जल्द से जल्द लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं, लेकिन टाइमलाइन की स्पष्ट जानकारी अभी नहीं दी जा सकती है. रेनॉल्ट की पहली ईवी को करीब 55-60 प्रतिशत तक भारत में स्थानीय तौर पर तैयार किया जाएगा. हालांकि, कंपनी भविष्य में रेनॉल्ट के ईवी की पहुंच को लोगों के लिए आसान बनाने के लिए तैयारी कर रही है ।  कंपनी सेल की सोर्सिंग के लिए कई भारतीय विक्रेताओं के साथ बातचीत चल रही है, और उन्हें उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में सेल के स्थानीयकरण को अंतिम रूप दे दिया जाएगा, जिसके बाद  85-90 प्रतिशत से अधिक निर्माण कार्य का स्थानीयकरण हो जाएगा ।

 

Renault Kwid EV के डिजाइन की बात करें तो हमें इस कार में काफी स्टाइलिश और साथ ही अट्रैक्टिव डिजाइन देखने को मिल सकता है। लेकिन इस कार के डिजाइन के बारे में अभी ज्यादा जानकारी उपलब्ध नहीं है। कुछ ऑटोमोबाइल जानकार बता रहे हैं कि  इस कार की डिजाइन Renault Kwid पेट्रोल वेरिएंट के जैसा ही हो सकता है, लेकिन इस कार में थोड़े बहुत बदलाव हमें देखने को मिल सकता है।

 

रेनॉल्ट क्विड ईवी बैटरी पैक और रेंज

 

यूरोप में बिकने वाली स्टाइलिश फोर व्हीलर Kwid EV में 44hp और 125Nm का आउटपुट मिलता है, और यह 26.8kWh बैटरी पैक के साथ शहर में 295 किमी की (WLTP साइकिल) रेंज मिलने का दावा किया जा रहा है ।  लेकिन भारत में यह अलग पावरट्रेन के साथ आ सकती है. रेनॉल्ट क्विड ईवी का मुकाबला टियागो और टिगोर ईवी से होगा, जिनकी कुल 50,000 से अधिक यूनिट्स already बिक चुकी हैं ।

 

Renault Kwid EV Safety Features

Renault Kwid EV कार के फीचर्स की बात करें तो अभी ज्यादा जानकारी शेयर नहीं किया गया है। यदि इस इलेक्ट्रिक कार के Safety Features की बात करें तो हमें इस कार में Renault के तरफ से एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (ABS), इलेक्ट्रॉनिक ब्रेक-फोर्स डिस्ट्रीब्यूशन (EBD), एयरबैग्स जैसे फीचर्स देखने को मिल सकता है। लेकिन अभी स्पष्ट रूप से कह नहीं सकते ।

 

Renault Kwid EV Rivals 

Renault Kwid EV इलेक्ट्रिक कार के Rivals की बात करें तो यह मार्केट में पहले से मौजूद Tata Tiago EV, MG Comet EV, Tata Tiago EV जैसी इलेक्ट्रिक कार इस Car की Rivals है।

 

Renault Kwid EV India Launch: भारतीय मार्केट मार्केट में आने वाले समय में कई सारी कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही हैं । दरअसल, जिस तरह से इलेक्ट्रिक कारों की डिमांड बढ़ रही है, ऐसे में कार कंपनियों के लिए किफायती इलेक्ट्रिक वीइकल लॉन्च करना बेहतर ऑप्शन लग रहा है और मजबूरी भी बन गई है डीजल पेट्रोल के बढ़ते दाम कस्टमर को परेशान करते हैं। टाटा मोटर्स के साथ ही एमजी और सिट्रोएन जैसी कंपनियों की सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की लोकप्रियता इसका बेहतरीन उदाहरण है। खबर आ रही है रि रेनो भी अगले साल भारतीय बाजार में एक किफायती इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर सकती है, जो कि क्विड हैचबैक पर बेस्ड हो सकती  है ।

Renault Kwid EV

फ्रांस की वाहन बनाने की सबसे प्रमुख कंपनी Renault (रेनो) भारतीय बाजार के एक मास-मार्केट इलेक्ट्रिक वाहन बनाने पर विचार कर रही है। समाचार एजेंसी रॉयटर्स को दो लोगों ने बताया रेनॉल्ट कंपनी भारतीय बाजार में अपना हाथ आजमाना चाह रही है । रेनो एक ऐसे बाजार में ईवी पर हाथ आजमाना चाहती है, जो फिलहाल तो छोटे है लेकिन जिसके तेजी से बढ़ने की उम्मीद लगाई जा रही है ।
अगर आप किसी भी एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं तो इस examkquestion.com वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं ।

 निष्कर्ष : दोस्तों हमने यह आर्टिकल आपके लिए बड़ी मेहनत से सोशल मीडिया पर तमाम आर्टिकलों की छानबीन के बाद बनाया है इसमें कोई गलती लगे तो आप हमें कमेंट करके अवगत करा सकते हैं  हमें आपसे उम्मीद है कि Renault Kwid EV आर्टिकल आपको काफी पसंद आया होगा और इस Renault Kwid EV और इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ रिलेटिव्स के पास शेयर करें एवं जो इसमें ज्यादा रुचि रखते हैं उनके पास शेयर करें और हमारे tlinews.com वेबसाइट पर विजिट और अच्छे से अच्छा कंटेंट पाएं और व्हाट्सएप ग्रुप में टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन करें

Share This Article
Leave a comment