Gold Price Today 2024 सोने चांदी के भाव गिरे औंधे मुंह

tlinews.in

भारत में सोने के भाव (Gold Price Today)  21st February 2024 India:

सोने के भाव में हर दिन उतार चढ़ाव आता रहता है लेकिन इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको समझ में आएगा कि गोल्ड को कब और किस समय खरीदना या बचना चाहिए ।

22K सोना /g ₹ 5,775

24K सोना /g ₹ 6,289

18K सोना /g ₹ 4,725

भारत – आज 22 कैरेट सोने की कीमत ₹ 5,775 प्रति ग्राम

24 कैरेट सोने की कीमत ₹ 6,289 प्रति ग्राम है ।

gold price today

Gold Price Today : सोने के दाम पिछले कई सालों से महंगाई मापने का सर्वोत्तम मानक माना जाता है। निवेशक gold को महत्वपूर्ण निवेश के रूप में मानते हैं। गुड रिटर्न्स  आपको मुहैया कराता है। हमारा मकसद है कि भारत में gold के दाम से आपको अपडेट रखना। इस पेज पर सोने के दाम देश के सोना व्यापारियों से प्राप्त आंकड़ों के आधार पर प्रकाश‍ित किये जाते हैं। आप daily सोने के दाम यहां पर देख सकते हैं।

यहां देखें कैरेट के अनुसार सोने की शुद्धता (Gold Price Today) : 

24 कैरेट = 100% शुद्ध सोना(99.9%)

22 कैरेट = 91.7% सोना

18 कैरेट = 75.0% सोना

14 कैरेट = 58.3% सोना

12 कैरेट = 50.0% सोना

10 कैरेट = 41.7% सोना

 

भारत में (GOLD) की कीमतें कैसे और क्यों बदलती रहती हैं?

यह जानना आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है कि भारत में गोल्ड की कीमत कैसे और क्यों हर रोज बदल जाती हैं जब पूरी दुनिया में केन्‍द्रीय बैंकों द्वारा की जाने वाली खरीद-फरोख्‍त होती है इसलिए गोल्ड के भाव में उतार चढ़ाव आता रहता है। इन दिनों हर देश के सेन्‍ट्रल बैंक के साथ ऐसा होता है कि वहां सारा भंडारण नहीं होता है। जब भी ऐसा होता है तो इससे सोने की कीमतों में तेजी से अस्थिरता आ जाती है। संक्षेप में कहें तो यह मांग देश के केन्‍द्रीय बैंकों से ही निकलती है। जब मांग, उम्‍मीद की गई मांग से ज्‍यादा बढ़ जाती है तो केन्‍द्रीय बैंकों द्वारा सोने की कीमतों में इजाफा कर दिया जाता है। ये कीमतें बहुत हद तक बढ़ जाती हैं।

 

Gold की कीमत में इजाफा क्यों होता है ? 

किसी देश में गोल्‍ड ETFS के द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका पर भी निर्भर करता है। जब गोल्‍ड ईटीएफ खरीदते हैं तो यह इंटरनेशनल मार्केट में कीमतों के बढ़ने का कारण होता है जिसका असर चेन्‍नई में सोने की कीमतों पर पडता है ।

 

विस्तार से समझिए

इन कारणों से बढ़ती हैं सोने की कीमतें:

क्रॉस करेंसी हेडविंड्स, कीमती धातु पर भी प्रभाव डाल सकता है। उदाहरण के लिए, डॉलर में तेज उछाल, सोने की कीमतों में गिरावट ला सकता है। संक्षेप में, भारत में आज सोने की कीमतें, कई कारणों से प्रभावित होती है और कोई भी ऐसा कारण नहीं है जिसका बड़ा प्रभाव पड़े। कुल मिलाकर आप कह सकते हैं कि कई कारण हो सकते हैं ।

सोच-समझ कर करें सोने की खरीददारी:

Gold Price Today: आप समय और भविष्यवाणियों के आधार पर सोने नहीं खरीद सकते। कीमती गोल्ड धातु के मूल्यों में होने वाले बदलाव के कारणों की भविष्यवाणी करना हमेशा कठिन होता है। सबसे बड़ा कारण करेंसी मूवमेंट लगता है और ये चीजें व्‍यक्तिगत तौर पर नियंत्रण से बाहर होती हैं। आप जब चाहें तब सोना खरीद सकते हैं लेकिन एक निर्धारित दाम पर। यदि किसी मामले में,आप कम कीमत पर सोना खरीदते हैं तो ये अच्‍छा है लेकिन ऐसा तभी संभव है जब सोने की कीमतों में भारी गिरावट आ गई हो। यदि आपने सही तरीके से स्‍टडी वर्क नहीं किया है तो ये आपके बजट पर भारी पड़ सकता है। इसलिए, सोने की खरीददारी सोच-समझकर करें। ये कभी-कभी बजट को नुकसान पहुँचा सकता है।

 

जब सस्ता हो सोना तब खरीदें: 

आप चाहें तो सोने की खरीददारी के लिए एक नियम को फॉलो कर सकते हैं कि सोना चाहें सस्‍ता हो या मंहगा, जब भी आप खरीदने जाएंगे तो उसकी कीमत 27,000 रूपए से ज्‍यादा न हो। Rate को चेक करने के लिए आप बिजनेस वेबसाइट या न्‍यूज में देख सकते है ।

 

vishwakarma yojana 2024 । 3 लाख रुपए तक का लोन पाएं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना में जल्द करें आवेदन

मांग और आपूर्ति पर तय होती हैं कीमतें:

किसी देश में सोने की कीमतों में बदलाव, मांग और आपूर्ति आधार पर निर्भर करती है। मुद्रा में उतार-चढाव, सेंट्रल बैंकों से खरीददारी, स्‍थानीय कर भी इसका बहुत बड़ा कारण हैं। भारत में सोने की कीमतें, बुलियन एसोसिएशन द्वारा काफी हद तक निर्धारित की जाती है ।

सोना खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान:

इसलिए, हम सभी को सलाह दी जाती है कि सोना खरीदने से पहले उसकी कीमत, संभावित कीमतें आदि को जान लेना चाहिऐ । शादी के सीज़न, पर्व आदि पर खरीदने से बचें। इस समय सोना चांदी और ज्यादा महंगा हो जाता है ।

भारत में सोने को खरीदने की सही कीमत Gold Price Today क्या है?

यह बड़ा ही मुश्किल सवाल है। कि Gold की सही कीमत क्या हो सकती है कुछ लोग इस सवाल का जवाब देने की कोशिश ज़रूर करेंगे। लेकिन हम आपको कुछ हिंट देते हैं कि भारत में सोना खरीदने की बेहतर कीमत क्या हो सकती है। आज भारत में 91.6 कैरेट शुद्धता के सोने की कीमत लगभग 28,700 है। दिसम्बर में यह 27,200 थी। इसलिए, यह एक बेकार डील नहीं है। निवेशकों ने पिछले कुछ महीनों में अच्छा पैसा कमाया है। लेकिन इस कीमती धातु को खरीदने वाले हमेशा फायदे में नहीं रहते हैं। कभी-कभी निवेशकों को नुकसान भी उठाना पड़ता है ।

 

वाकई में कई बार Gold रिटर्न्स बहुत कम होते हैं:

इसका मतलब यह है कि अगर रिटर्न कम है तो रिवार्ड्स ज़्यादा नहीं होते हैं और साथ ही नुकसान की संभावना ज़्यादा बढ जाती है अगर संक्षिप्त में कहें तो इस जोखिम से होने वाले रिवार्ड का अनुपात खरीदने वाले के पक्ष में नहीं होता है। इसलिए, आपको सोना जैसी कीमती धातु तभी खरीदनी चाहिए जब इसकी कीमत कम हो। लेकिन, कितना कम हो , यह एक जानना आपके लिए और निवेशकों के लिए बहुत ज़रूरी है ।

कब खरीदें और कब बेंचें GOLD:

यदि आप सोने को 30,000 की रेट पर बेचना चाहते हैं तो आपको इसे 27,000 के लेवल पर खरीदना चाहिए, इससे आपको लगभग 10 प्रतिशत का मुनाफा हो सकता है। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि सोने को खरीदने और बेचने के साथ ही अन्य कई लागतें भी इससे जुड़ी होती हैं, ऐसे में आपका रिटर्न अच्छा और फायदेमंद होना चाहिए। यही कारण है कि कई लोग सही जानकारी नहीं होने कारण सोने की खरीद से सही मुनाफा नहीं कमा पाते हैं। और फिर बाद में पछताते हैं

gold price today

कितना लाभ मिलेगा:

बड़ी  हुई कीमतों  पर खरीदने पर आपका रिटर्न नाममात्र का ही होता है। आपको सोने की खरीद पर टैक्स भी देना होता है ऐसे में आपका रिटर्न और गिर जाता है। इसलिए कम कीमत पर होने पर खरीदना और ज़्यादा कीमत होने पर बेचना ही मुनाफा कमाने का सबसे सही तरीका है। इसलिए सोने को खरीदने से पहले कुछ दिन सोने के भावों पर नज़र बनाए रखना आपके लिए जरूरी होता है ।

important gk questions सामान्य ज्ञान के बहुत ही महत्वपूर्ण प्रश्न 2024

सोने की खरीद के लिए पैन कार्ड हो सकता है अनिवार्य document: 

वित्तीय नियामकों के एक पैनल ने यह प्रस्तावित किया है कि सोने की हर खरीद-फरोख्त  के लिए पैन कार्ड अनिवार्य होना चाहिए ।  अगर सरकार इससे सहमत होती है तो सोने की खरीद भले ही कितनी भी राशि की हो इसके लिए पैन कार्ड जरूरी हो सकता है। फिलहाल सिर्फ दो लाख रुपये से अधिक सोने की खरीद के लिए ही पैन नंबर जरूरी दस्तावेज होता है।

हर लेन-देन का होगा हिसाब:

सोने की हर खरीद-फरोख्त इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रजिस्ट्री में दर्ज की जाएगी। इसका मतलब है कि जब भी आप किसी ज्वैलर से सोना खरीदेंगे तो ऑनलाइन उसका हिसाब-किताब रखा जाएगा ताकि पता चल सके कि कहीं कोई व्यक्ति सोना खरीदकर काला धन तो जमा नहीं कर रहा है । यह डिजिटल जमाने की एक पहल हो सकती है ।

What is the latest price of 22 carat gold?
  • 24 Carat Gold Price in India Today. Gram. 24K Gold Price. Daily Price Change. 1 gram. ₹ 6,174. ₹ 0. 8 grams. ₹ 49,392. ₹ 0. 10 grams. ₹ 61,740. ₹ 0. 100 grams. ₹ 6,17,400. ₹ 0. …
  • 22 Carat Gold Price in India Today. Gram. 22K Gold Price. Daily Price Change. 1 gram. ₹ 5,656. ₹ 0. 8 grams. ₹ 45,248. ₹ 0. 10 grams. ₹ 56,560. ₹ 0. 100 grams. ₹ 5,65,600.

 

 

Disclaimer : आज के इस आर्टिकल में आपको हमने सभी Gold Price Today जानकारी देने की कोशिश की है आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा लेकिन यह सब जानकारी इंटरनेट से ली गई है अगर इसमें कोई भी गलती पाई जाती है तो हमारा यह निजी वेबसाइट जिम्मेदार नहीं माना जाएगा । 🙏

Share This Article
Leave a comment