Electoral Bonds Scam / BJP, कांग्रेस… किस पार्टी को मिला सबसे ज्यादा गुप्त चंदा?

tlinews.in

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से BJP को चंदा ?

भारत के मुख्य न्यायाधीश :- 

न्यायधीस D Y चंद्रचूड़ के नेतृत्व में सर्वोच्च न्यायालय की पांच-न्यायाधीशों की पीठ के आदेश के बाद, चुनाव आयोग (ECI) ने 14 मार्च को अपनी ऑफ़िशियल वेबसाइट पर Electoral Bonds  Scam की जानकारी को दो भागों में अपलोड किया । पहला भाग में डोनर्स के डिटेल्स डोनेशन की तारीख खरीदार का नाम शामिल थे और दूसरे भाग में प्रत्येक राजनीतिक दल से संबंधित विशेष जानकारी अपलोड कर दी । इससे पता चला कि बीजेपी को 6060.5 करोड रुपये के Electoral Bonds Scam  के रूप में मिले जो सभी राजनीतिक दलों में सबसे ज़्यादा है. किसने किसे चंदा दिया, इसका डेटा अभी बाहर आना बाकी है ।

!लोकसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयुक्त ने दे दिया इस्तीफा !

 

भाजपा को पाकिस्तान से चंदा ? 

व्हाट्सएप के जमाने में  सोशल मीडिया यूजर्स ने एक ऐसी पोस्ट वायरल कर दी उससे  पूरे भारत में हंगामा मच गया ।  ‘हब पावर कंपनी’ नामक एक एंटिटी को लेकर दावा करना शुरू कर दिया. इस कंपनी ने 18 अप्रैल, 2019 को इलेक्टोरल बॉन्ड. Electoral Bonds Scam  खरीदे थे. कई यूज़र्स का दावा है कि कंपनी पाकिस्तान की है. जबकि कुछ यूज़र्स ने दावा किया कि इसने BJP को चंदा दिया है, तो किसी ने कहा कि चंदा कांग्रेस को दिया है ।

समाजवादी पार्टी ने किया ट्वीट पाकिस्तान से आया चंदा :- 

समाजवादी पार्टी से संबद्ध एक पेज समाजवादी प्रहरी (@SP_प्रहरी) ने 15 मार्च को ट्वीट किया जिसमें उन्होंने लिखा: “पाकिस्तानी कंपनी Hub Power Company ने साल 2019 लोकसभा चुनाव के समय BJP को 95 लाख रूपये चंदा दिया।इसी समय पुलवामा हमले में भारत के जवान शहीद हुए थे ।  BJP जैसी देशद्रोही पार्टी आज तक नही देखा था मैंने। पाकिस्तानी कंपनियों से भाजपा को इतना प्यार क्यों? यही कारण था की भाजपा चंदा छुपाना चाहती थी.” ।

 

(@WeDravidians) हैन्डल ने 14 मार्च को यही दावा किया था. उनके ट्वीट को 1.18 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 1,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है ।

Electoral Bonds Scam में कैसे आया पाकिस्तान का नाम :-

सोशल मीडिया पर पाकिस्तान से चंदे वाली पोस्ट काफी जमकर वायरल हो रही थी। इसलिए सबसे पहले हमने HUB POWER COMPANY के बारे में जानकारी जुटाई। हमें इंडिया मार्ट की वेबसाइट पर    HUB POWER COMPANY  के  बारे में जानकारी मिली। हालांकि, यहां पर इस कंपनी का पता दिल्ली लिखा गया था। वहीं, कंपनी का जीएसटी नंबर 07BWNPM0985J1ZX भी दिया गया था। इसके बाद हमने सोशल मीडिया पर HUBCO तो सर्च किया। ऐसा करते ही हमें  HUB POWER COMPANY मिला। कंपनी ने ट्वीट कर के जानकारी दी है कि HUBCO ने भारत की किसी भी पार्टी को चंदा नहीं दिया है और दिल्ली में स्थित किसी अन्य कंपनी को गलती से पाकिस्तानी  HUBCO समझा जा रहा है। कंपनी ने ये भी कहा है कि उसका भारत स्थित HUB POWER COMPANY से भी कोई नाता नहीं है।

 

 

Disclaimer :- दोस्तों हमने यह जानकारी अन्य न्यूज़ आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके लिए जुटाई है आपको इसमें कुछ मिसअंडरस्टैंडिंग या गलत जानकारी मिले आप हमें कमेंट करके जरूर बताएं हम आपके लिए सुधार करने की कोशिश जरूर करेंगे ।।

 

BSPHCL recruitment 2024 जल्द करें आवेदन
Share This Article
Leave a comment