Election Commission of india लोकसभा चुनाव से ठीक पहले चुनाव आयुक्त ने दे दिया इस्तीफा ! आखिर हो गया सबसे बड़ा खुलासा

tlinews.in

लोकसभा चुनाव से ठीक पहले इलेक्शन (election commission of india)  कमिश्नर अरुण गोयल ने दिया इस्तीफा :- 

चुनाव आयुक्त अरुण गोयल Arun Goel की नियुक्ति रही थी विवादों में :-

भारत सरकार के इलेक्शन कमिशन आफ इंडिया (election commission of india)  में कमिश्नर के पद पर  अरुण गोयल ने इस्तीफा दे दिया है उनकी नियुक्ति  विवादों में रही थी ।

अरुण गोयल ने चुनाव आयुक्त election commission of india के पद से इस्तीफ़ा क्यों दिया :-

लोकसभा चुनाव के कुछ हफ्ते पहले ही चौंकाने वाली खबर आई है जिसमें चुनाव आयुक्त अरुण गोयल Arun Goel ने अपने पद से इस्तीफा देकर सबको चौंका दिया है । उनका कार्यकाल 2027 तक था लेकिन उन्होंने अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले ही राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू को इस्तीफा सौंप दिया और राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू ने उनका इस्तीफा भी स्वीकार कर लिया है । निर्वाचन आयोग में पहले ही चुनाव आयुक्त का एक पदक खाली था लेकिन अब चुनाव कमिश्नर अरुण गोयल ने इस्तीफा देकर एक और पद खाली कर दिया । चुनाव आयुक्त अनूप पांडे इस साल फरवरी में सेवानिवृत हुए थे । अरुण गोयल के इस्तीफा के बाद अब केवल मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ही बचे हैं । यहां  आपको जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय निर्वाचन आयोग यानि (election commission of india) में इलेक्शन कमिश्नर के अलावा दो इलेक्शन कमिश्नर होते हैं लेकिन एक पहले ही सेवानिवृत हो गए हैं दूसरे ने आज 9 मार्च को अपना इस्तीफा सौंप दिया है इस स्थिति के बाद भारतीय राजनीति में अलग-अलग प्रकार के सवाल उठ रहे हैं । अब चुनाव कराने की पूरी जिम्मेदारी मुख्य निर्वाचन चुनाव आयुक्त राजीव कुमार पर आ गई है चुनावी तैयारी के लिए कई राज्यों के दौरे पर अरुण गोयल मुख्य निर्वाचन आयोग के साथ-साथ रहे थे लेकिन अब इस्तीफा दे दिया है केंद्रीय कानून एवं न्याय मंत्रालय की इस संबंध में शनिवार को जारी एक गजट सूचना में कहा गया राष्ट्रपति ने चुनाव आयुक्त अरुण गोयल का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है जैसे ही यह खबर सामने आई 9 मार्च को सभी दंग रह गए ।

इस कानून के तहत Arun Goel का चुनाव आयोग election commission of india  से इस्तीफा :-

यह भारतीय राजनीति में एक सदमे की तरह देखा जा रहा है मुख्य चुनाव आयुक्त और अन्य चुनाव आयुक्त के लिए 2023 में कानून पास हुआ था यह कानून 2023 अधिनियम की धारा 11 के खंड एक के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त या चुनाव आयुक्त किसी भी समय राष्ट्रपति को लिखित रूप में अपना इस्तीफा देकर वह अपना पद छोड़ सकता है ।

 

 चुनाव आयोग में (election commission of india) अरुण गोयल की नियुक्ति पर बवाल :-

उनकी नियुक्ति हुई थी उस  समय से ही उन पर सवाल उठ रहे थे उनकी नियुक्ति भी विवादों के घेरे में हुई थी लेकिन अब लोकसभा चुनाव के कुछ ही दिन बाकी हैं उससे पहले ही इस्तीफा देना किसी और इशारा करता है इस पर अनेक प्रकार के सवाल उठ रहे हैं भारतीय राजनीति के राजनीतिज्ञ और जर्नलिस्ट भी इस पर सवाल उठा रहे हैं कि देखिए एकदम बीच में अपना त्यागपत्र देकर अपने जिम्मेदारी से भाग रहे हैं क्या कोई आदेश आया है या फिर बिना किसी आदेश के ही अपना पद छोड़कर भाग रहे हैं आखिर क्या मजबूरी है यह उनको प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से जनता को बताना चाहिए था

NDTV में रहे वरिष्ठ पत्रकार रवीश कुमार ने उठाए सवाल :-

अरुण गोयल ने चुनाव आयुक्त election commission of india के पद से इस्तीफ़ा दिया है। जब इतना साहस किया ही है तो उन्हें प्रेस कांफ्रेंस करनी चाहिए और कारण बताना चाहिए। क्या उन पर किसी का दबाव था? दबाव किस बात को लेकर था? विपक्ष के राज्यों को लेकर रहा होगा या तारीख़ को लेकर हुआ होगा? क्या वे किसी चीज़ की अति से परेशान थे? क्या उनका ईमान गवाही नहीं दे रहा था कि इसके आगे नहीं हो सकता? चुनाव आयुक्त के पद से इस्तीफ़ा हुआ है। फ़क़ीर का इस्तीफ़ा नहीं है कि झोला लेकर पहाड़ पर चल दिए।

अगर अरुण गोयल ख़ुद नहीं बताएँगे तो लोग तरह- तरह से सवाल करेंगे। कृपया यह न बताएँ कि निजी और पारिवारिक कारणों से इस्तीफ़ा दिया है।

Share This Article
Leave a comment