Central Reserve Police Force / 11 मार्च 2014 को शहीद हुए थे  “अमर शहीद नाहर सिंह सखवार

tlinews.in

कुछ याद उन्हें भी कर लो जो लौट के घर ना आए !

अमर शहीद नाहर सिंह सखवार आज इस दुनिया में अमर हो गए हैं सबसे खतरनाक जगह छत्तीसगढ़ के सुकमा में नक्सलियों से मुठभेड़ में हुए थे शहीद ।

आज ही के दिन Central Reserve Police Force शहीद हुए थे  “अमर शहीद नाहर सिंह सखवार :- 

आज ही के दिन 11 मार्च 2014 को नक्सलियों के विरुद्ध अभियान में नक्सलियों से भयंकर मुठभेड़ हुई।। इस घमासान मुठभेड़ में कई नक्सली घायल हो गये व मारे गये तथा नक्सली घने जंगल का सहास लेकर भाग खड़े हुए। इस मुठभेड़ में घायल हुए नाहर सिंह ने अदम्य साहस और शौर्य का परिचय दिया तथा वे वीरतापूर्वक लड़ते-लड़ते देश की रक्षा के लिए शहीद हो गये ।

नाहर सिंह सखवार कौन से फोर्स (Central Reserve Police Force )में थे :- 

नाहर सिंह सखवार शुरू से ही देश सेवा करना चाहते थे । वह केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Central Reserve Police Force की 80 बटालियन  में छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में तैनात थे ।

शहीद नाहर सिंह सखवार का जन्म :- 

नाहर सिंह सखवार का जन्म 3 may 1972को  मध्य प्रदेश के मुरैना जिले की पोरसा तहसील के सेंथरा बाढई गांव में हुआ था उनके पिता का नाम बाबूराम सखवार था ।

 

10 साल पहले शहीद हुए थे नाहर सिंह सखवार :-

10 साल पहले नाहरसिंह सखवार देश सेवा करते-करते केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Central Reserve Police Force  की 80वीं बटालियन छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में आतंकवादियों से मुठभेड हुई और घायल हो गए उन्होंने कई आतंकियों को ढेर कर दिया और वह खुद शहीद हो गए आज वह हम सब के बीच अमर हो गए हैं उनका नाम स्वर्ण अक्षरों में लिख गया है पूरा देश उन पर गर्व करता है कि उन्होंने नक्सलियों के छक्के छुड़ा दिए और कई नक्सलियों को मार गिराया वह घायल हो गए , बाद में शहीद हो गए ।

11 march 2014 को हुए शहीद :-

आज 11 मार्च 2024 को उनके परिवार से मिलने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Central Reserve Police Force  के सीनियर ऑफिसर आए उनके पत्नी का हाल-चाल जाना और उनके बच्चों का हालचाल जाना और पूछा कि यदि आपका बच्चा या बच्ची दसवीं पास और 18 साल की उम्र के हो गया हो तो हम उनको केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Central Reserve Police Force में नौकरी के लिए उच्च अधिकारियों को पत्र लिखेंगे । मां ने बताया मेरी चार बेटियां हैं और एक बेटा है बेटियां बड़ी हैं बेटा सबसे छोटा है । बेटे की उम्र अभी 18 साल नहीं हो पाई है इसलिए  गांव में आए सीनियर अधिकारियों ने बताया अभी बच्चे को जॉइनिंग नहीं दी जा सकती है । सीनियर अधिकारियों ने कहा बच्चा जब 18 साल का हो जाए तब आप लोग हमें फोन कर सूचित करें तब हम उसको Central Reserve Police Force में देश सेवा के लिए भर्ती कर लेंगे

अमर शहीद नाहर सिंह सखवार की जगह उनके बेटे को मिलेगी नौकरी :-   

ग्वालियर से चलकर आए केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Central Reserve Police Force के सीनियर अधिकारियों ने शाहिद नाहर सिंह सकवार की पत्नी से पूछा कि यदि आपका बेटा या बेटी 18 साल की उम्र और 10वीं पास हो तो हम उसको सीआरपीएफ में देश सेवा के लिए जॉइनिंग दे सकते हैं तब मन बताया कि अभी उनके चार बेटियां हैं जिनमें से दो की शादी हो गई है दो अभी पढ़ाई कर रहे हैं और एक बेटा है जो सबसे छोटा है अभी उसकी उम्र 18 साल नहीं हो पाई है मां चाहती है कि उसका बेटा सीआरपीएफ में भर्ती हो और देश सेवा के लिए जाए ।

 Dolly chaiwala 2024 | बिल गेट्स को चाय पिलाने वाला डॉली चायवाले की संपत्ति जानकर हैरान रह जाओगे 

 

अमर शहीद नाहर सिंह सखवार के गांव में बना है स्टैचू :-

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल Central Reserve Police Force की इकाई ग्वालियर के सौजन्य से अमर शहीद नाहर सिंह  सखवार के गांव तहसील पोरसा उनके गांव में स्टैचू बनवाया गया है जहां हर साल उनके गांव वाले और उनकी पत्नी और वरिष्ठ अधिकारी उनको नमन करने आते हैं और उनको श्रद्धांजलि देते हैं ।

 

अस्कवीरण : दोस्तो यदि आपको हमारी इस पोस्ट में कुछ गलती मिले आप उसे सुधार करने के लिए हमें बताएं या पोस्ट पर कमेंट जरुर करें ।

Elvish Yadav VS Maxtern
Share This Article
Leave a comment